जींस की पिछली जेब में रखते हैं पर्स तो हो जाइए सावधान, इस आदत से बन सकते हैं रोगी

जींस की पिछली जेब में रखते हैं पर्स तो हो जाइए सावधान, इस आदत से बन सकते हैं रोगी

सेहतराग टीम

आजकल के लोगों के शौक ऐसे हो गये हैं कि वह अपनी आदत की वजह से बीमार हो जाते हैं। कई लोग अपने खान-पान की आदत से बीमार होते हैं तो कई लोग अपने पहनाव और रहन-सहन की वजह से रोगी बन जाते हैं। उन्हीं में से एक आदत हैं जींस या पैंट में बटुआ रखना। यह आदत अधिकतर लोगों में होती है। नवजवान लोग इस आदत को अच्छा मानते हुये हमेशा पर्स पीछे रखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आदत आपको बीमार करती है। जी हां आपने सही सुना अगर आप अपने वाले जेब में बटुआ रखते हैं तो अभी छोड़ दे अन्यथा आप बीमार हो सकते हैं। तो आइए जानते है कि पर्स रखने से कौनसी बीमारी हमें होती हैं?

पढ़ें- जानें बैठने की सही मुद्रा क्या है और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याओं से कैसे बचें

दरअसल जींस या पैंट की पिछली जेब में भारी बटुआ रखना युवाओं को कमर और पैरों की गंभीर बीमारी का शिकार भी बना रहा है। आपको बता दें जींस या पैंट की पीछे वाली जेब में बटुआ रखने से कई तरह की बीमारी भी हो सकती है। जैसे पियरी फोर्मिस सिंड्रोम जिसमें कमर से लेकर पैरों की उंगलियों तक में  चुभन वाला दर्द होने लगता है। 

मेंसहेल्थ में यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू के प्रोफेसर ऑफ स्पाइन बायोमेकेनिक्स स्टुअर्ट मैकगिल ने बताया कि पर्स कुछ देर के लिए रखना चाहिए, लेकिन लोग जब इसे मौजूद कार्ड, बिल और सिक्कों के गठ्ठर पर कई घंटे बैठेंगे तो इससे हिप जॉइंट और कमर के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है। स्टुअर्ट के मुताबिक, ये परेशानी शुरू होती है सियाटिक नर्व के साथ, जो ठीक हिप जॉइंट के पीछे होती है। मोटा पर्स रखने की वजह से यही बटुए और हिप के बीच में दबती है और जिससे परेशानी होने लगती है। 

इस बीमारी के शिकार वे लोग ज्यादा होते हैं जो पैंट या जींस की पिछली जेब में बटुआ रखकर घंटों बैठकर काम करते रहते हैं।इस बीमारी का समय रहते उपचार नहीं होने पर सर्जरी करवानी पड़ती है। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन डा. राजू वैश्य ने बताया कि जब हम पैंट में पीछे लगी जेब में मोटा बटुआ रखते हैं तो वहां की पायरी फोर्मिस मांसपेशियां दब जाती है। अगर आप कुछ समय के लिए ऐसा करते हैं तो कोई बात नहीं है लेकिन अगर कई घंटे ऐसा करते हैं तो आपको दर्द का शिकार होना ही पड़ेगा।

दर्द से छुटकारा पाने का तरीका 

अगर आपको रोजाना इस दर्द से गुजरना पड़ता है तो आप इसके लिए एकर एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। आप जमीन पर लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। घुटने नीचे ले जाते वक्त दायीं तरफ ले जाएं जबकि कंधे और हिप को जमीन पर ही रखें और बायीं ओर ले जाएं। इससे आपको कमर के निचले हिस्से काफी आराम महसूस होगा। 

आप जमीन पर लेट जाएं और घुटनों को छाती तक लेकर आएं। इसके बाद पैरों का बाहरी हिस्सा पकड़ लें और कमर के सहारे रोल करने की कोशिश करें। 

कैसे रखें बटुआ

  • पैसे रखने वाले पर्स पतले होने चाहिए जो ज्यादा सख्त ना हो। 
  • आगे वाली पॉकेट में रखने की कोशिश करें। 
  • अपने पर्स में पैसे और कुछ जरूरी कार्ड ही रखें। अपने पर्स में आप ज्यादा सामान रखने से बचें। 
  • इसके अलावा आप चाहें तो बटुआ रखना ही छोड़ दें और पैसों को आप अपने जेब में ही रखें। बहुत से ऐसे लोग हैं जो पतले कार्डहोल्डर का इस्तेमाल करते हैं। 
  • अगर आपको पर्स के साथ घंटों बैठना है तो इससे बेहतर है कि आप अपने पर्स को निकाल कर बाहर रख लें। 

इसे भी पढ़ें-

हो जाइए सावधान, नहीं तो कमर दर्द दे सकता है आपको तकलीफ, जाने क्यों होती है ये बीमारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।